31+ मगधीरा हिंदी मूवी के अनसुने फैक्ट्स Magadheera Film Facrs

Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

Magadheera Film Facrs: दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे साऊथ की ब्लॉकबस्टर मगधीरा हिंदी मूवी (Magadheera Hindi Film) के बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस और बहोत सारे ऐसे अनसुने फैक्टस जिसके बारेमें शायद आपको पता ही नहीं होगा। अगर आप जानना चाहते हे तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Magadheera Film Facrs

31+ मगधीरा हिंदी मूवी के अनसुने फैक्ट्स

1) साल 2009 में रिलीज हुई इस तेलगु भाषा की Film Magadheera ने बहोत सारे नए रिकॉर्ड बनाये थे।और मेरे ख्याल से ऐसा भी हो सकता हे की ये Film Magadheera आपके द्वारा देखि गयी साउथ की हिंदी डब्ड वर्ज़न फिल्मो में पहली या दूसरी फिल्म हो। इस फिल्म के बाद ही हिंदी ऑडियंस का साउथ की फिल्म देखने का नजरिया बदल गया था और लोग समजने लगे थे की तमिल और तेलगु फिल्मे एकदम कंटेंट से भरी होती है। 

2) Film Magadheera ऐसी फिल्म थी अगर अपने एकबार देखि होगी तो आपको जरूर याद होगी क्युकी फिल्म का एक एक सिन और डायलॉग पूरी एनर्जी से भरे हुए थे।

3) मगधीरा एक तेलगु भाषा का शब्द हे जिसका मतलब 'महानयोद्धा' होता है। और फिल्म में भी हमें एक महानयोद्धा और प्रिंसेस की पुर्न जन्म की कहानी दिखाई जाती हे जिसमे एक कहानी साल 2009 चलती हे और उसकी एक कहानी 400 साल पहले सन 1609 में चलती है।

4) इस ब्लॉकबस्टर एक्शन फिल्म मगधीरा को 31 जुलाई 2009 को रिलीज़ किया गया था और इस फिल्म में हमें मेगा पावर स्टार राम चरण,काजल अग्रवाल,देव गिल,श्री हरी,राव रमेश और शरद बाबू देखने को मिले थे।

5) Magadheera telugu movie को लेजेंड्री Director S.S.Rajamouli ने डायरेक्ट किया था और इसको आज इंडिया का सबसे बेस्ट डायरेक्टर माना जाता है।

S.S.Rajamouli एक ऐसे डायरेक्टर हे जिसके द्वारा बनायीं गयी सारी फिल्मे सुपरहीट ही होती हे S.S.Rajamouli द्वारा डायरेक्ट की गयी कुछ सुपरहिट फिल्मे हे जिसमे मगधीरा,छत्रपति,यमगोंडा,मखी,बाहुबली का समावेश होता है।

अभी के टाइम S.S.Rajamouli सन 2021 में आनेवाली Film R.R.R के शूटिंग में बिजी हे और आज बॉलीवुड और साउथ के हर एक स्टार S.S.Rajmouli के साथ काम करना चाहते है। 

6) मगधीरा फिल्म की स्टोरी S.S.Rajmouli के पिता के.वि विजयेंद्र प्रसाद ने लिखी थी और फिल्म को अल्लू अर्जुन के पिता अल्लू अरविन्द ने प्रोड्यूस किया था। मगधीरा फिल्म में म्यूजिक एम्.एम्.किरवानी ने दिया था। 

7) Film Magadheera साल 2009 तक बनी सभी तेलगु फिल्म में सबसे महंगी फिल्म थी।

8) Magadheera telugu movie का बजट लगभग 35 करोड़ का रखा गया था और इस फिल्म ने इंडिया में लगभग 150 करोड़ का कलेक्शन किया था और ये फिल्म इतनी ज्यादा पसंद की गयी की तेलगु सिनेमाघरो में लगातार 1000 दिनों तक चलती रही।

9) फिल्म मगधीरा ने 2005 में आयी सुपरस्टार रजनीकांत की Film Chandramukhi का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

10) Director S.S.Rajamouli के पिता के.वि विजयेंद्र प्रसाद एक जानेमाने स्क्रिप्ट राइटर हे और उन्होंने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मो की स्क्रिप्ट लिखी हे और अपने बेटे S.S.Rajamouli की लगभग सारी फिल्मो के लिए के.वि वजेंद्र प्रसाद ने ही स्क्रिप्ट लिखी हे फिर चाहे वो बाहुबली हो छत्रपति हो या फिर मगधीरा हो।

11) के.वि विजयेंद्र प्रसाद ने सन 1993-94 में पुर्न जन्म पर आधारित एक फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी थी उस टाइम S.S.Rajamouli बहोत छोटे थे और उन्होंने फिल्म बनाना शुरू नहीं किया था। के.वि वजेंद्र प्रसाद उस वक्त इस फिल्म को तेलगु फिल्म के जानेमाने एक्टर कृष्ना के साथ बनाना चाहते थे लेकिन फिल्म के मेकर्स को स्टोरी उस वक्त पर पसंद नहीं आयी और वह स्टोरी पर कोई फिल्म नहीं बन पायी थी।

हालाँकि उस वक्त पिताजी की लिखी इस स्क्रिप्ट का S.S.Rajmouli को भी पता था और ये स्क्रिप्ट उसे काफी पसंद थी और वो इस स्क्रिप्ट पर आगे चलके फिल्म बनाना चाहते थे लेकिन उन्हें पता था की इस फिल्म को बनाने के लिए बहोत ज्यादा बजट की जरुरत हे तो S.S.Rajamouli ने सन 2001 में बतौर डायरेक्टर अपनी पहली फिल्म Student no.1 को डायरेक्ट किया और इसके बाद कुछ और फिल्म में अपना पोटेंशिअल दिखाने के बाद उस टाइम पर अल्लू अर्जुन के पिता और रामचरण के मामा अल्लू अरविंद से मिले।

S.S.Rajamouli ने इस फिल्म के बारेमें उसे बताया और अपना आईडिया बताया की इस फिल्म को वो कैसे प्लान कर रहे हे। अल्लू अरविन्द को S.S.Rajamouli का आईडिया बहोत पसंद आया और वो तुरंत इस बड़े बजट की फिल्म को प्रोड्यूस करने को तैयार हो गए थे।

12) Magadheera telugu movie में लीड एक्टर की भूमिका के लिए रामचरण को साइन किया गया था। रामचरण की इसके पहले सिर्फ एक फिल्म रिलीज़ हुई थी वो थी सन 2007 में आयी फिल्म चरोधा। लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस कुछ खास पर्फोमन्स नहीं दिखा पायी थी। फिल्म मगधीरा रामचरण के करियर के लिए बड़ी ब्रेक थ्रू फिल्म साबित हुई थी। 

13) मगधीरा फिल्म के लिए रामचरण ने तलवार चलाने और हॉर्स राइडिंग की काफी ट्रेनिंग ली थी।

14) रामचरण ने इस फिल्म में अपने दोनों किरदार को निभाने के लिए अपने बालों को स्पेशियली बढ़ाया था।

15) रामचरण के आलावा फिल्म में लीड एक्ट्रेस की भूमिका के लिए एक टाइम पर तम्मना भाटिया का नाम सामने आया था लेकिन S.S.Rajmouli ने अपनी फिल्म के लिए काजल अग्रवाल को ही फाइनल किया था। 

16) S.S.Rajamouli ने अपने एक इंटरव्यू में बताया की उन्होंने काजल अग्रवाल को सन 2007 में आयी फिल्म लक्ष्मीकल्याणम में देखा था जिसने उसे काजल अग्रवाल का लुक काफी पसंद आया था और वो उसी टाइम पर काजल अग्रवाल को अपनी अगली फिल्म यमडोंगा में साईन करना चाहते थे लेकिन उस टाइम पर काजल अग्रवाल अपनी डेट्स की प्रॉब्लम के चलते S.S.Rajamouli की इस फिल्म में काम नहीं कर पायी थी।

और बादमे आगे चलकर डायरेक्टर S.S.Rajamouli अपनी अगली फिल्म मगधीरा के लिए एकबार फिरसे उन्हें अप्रोच किया तो उस टाइम पर काजल अग्रवाल के पास काफी डेट्स अवेलेबल थी S.S.Rajamouli का कहना था की इस किरदार के लिए उन्हें एक ऐसी एक्ट्रेस की जरुरत हे जो दिखने में एकदम प्रिंसेस की तरह दिखाई दे और जिसके पास डेट्स भी अवेलेबल हो और काजल अग्रवाल उस टाइम पर इन सारी बातों को पूरा कर रही थी तो S.S.Rajamouli के ऑफिस में ही एक छोटा सा टेस्ट लेने के बाद काजल अग्रवाल को इस फिल्म के लिए फाइनल कर दिया गया था. फिल्म में काजल अग्रवाल का कैरेक्टर केसा होगा ये S.S.Rajamouli ने मात्र 45 मिनिट में ही पूरा समजा दिया था।

S.S.Rajamouli काजल अग्रवाल को केवल इतना बताया की उन्हें कैसे हीरो को ट्रीट करना हे और बस इसी के बेस पर काजल अग्रवाल ने अपने कैरेक्टर को तैयार किया था। 

17) रामचरण और काजल अग्रवाल के बाद फिल्म के एक और इम्पोर्टेन्ट विलन के किरदार में देव गिल को साईन किया गया हालाँकि देव गिल मगधीरा के पहले तक कुछ खास पॉपुलर नहीं थे। इनसे पहले वो सन 2004 में आयी फिल्म शहीदे आजम और 2006 में आयी फिल्म बोल्ड में हमें बहोत ही छोटे रोल में नजर आये थे और उसे फिल्म मगधीरा में मैन विलेन के रोल में साईन करने पर S.S.Rajamouli को काफी सारे लोगो ने मना किया था।

S.S.Rajamouli ने किसी की बात न मानते हुए उन्हें फिल्म में मैन विलेन की तौर पे ही साईन किया था और इस फिल्म में देव गिल की एक्टिंग को बहोत पसंद की गयी थी और इस फिल्म के बाद लोग उन्हें उनके असली नाम देव गिल की बदले अपने कैरेक्टर के नाम राणा देव बिल्ला के नाम से ही जानने लगे थे।

18) फिल्म में पिछले जन्म की कहानी राजस्थान के एक राज्य की दिखाई जाती हे तो वहां के कल्चर को अच्छे से रिसर्च करने के बाद सारे कैरेक्टर के कपडे को भी उसी के आधार पर ही डिज़ाइन किये गए थे। 

19) रामचरण सेनापती के भूमिका में अपनी छाती पर बहोत ही टाइट रक्षा कवच पहने हुए हमें दिखाई देते हे रामचरण का ये रक्षा कवच बहोत ही टाइट था और ये प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का बना हुआ था। इस रक्षा कवच को बनाने के लिए और उनकी बॉडी का परफेक्ट नाप के लिए उनका एक स्टेचू बनाया गया था। और रामचरण के इस स्टेचू पर ही सबसे पहले सारे कपड़े को ट्राय किया जाता था। 

20) Magadheera telugu movie के लगभग सारे कैरेक्टर के कपडे S.S.Rajamouli की पत्नी Rama Rajamouli ने डिज़ाइन किये थे।

21) फिल्म की ज्यादातर शूटिंग हैदराबाद,कर्णाटक,बादामी और राजस्थान की लोकेशन पर की गयी थी। कुछ सिन राजस्थान के रण ऑफ़ कच्छ फिल्माए गए थे और फिल्म में दिखाई देने वाइट डेजर्ट वाले सिन को धोलावीरा राजस्थान में फिल्माया गया था। हालाँकि इसको एकदम वाइट दिखाने के लिए कंप्यूटर ग्राफिक्स का भी उपयोग किया गया था। 

यहाँ पर केवल घोड़ो के साथ खाली रथ के दौड़ने वाला जो सिन था उस सीक्वंस को शूट किया गया था। इस सिन को शूट करने के लिए रथ में एक छोटे से आदमी को बिठाया गया था जो की घोड़ो को कंट्रोल कर सके हालाँकि इस रथ के अंदर छुपकर बैठा हुआ आदमी हमें दिखाई नहीं दे रहा था केवल खाली रथ दौड़ता हुआ दिखाई देता हे।

इस सिन को शूट करने के लिए वही डेजर्ट में एक मारुती वैन को ऊपर से पूरा काटकर उसमे कैमरा प्लेसमेंट करके रथ के आगे आगे दौड़ा कर इस सिन को शूट किया गया था।

22) इसके आलावा फिल्म के एक सिन में पहाड़ के ऊपर जहा रामचरण 100 सैनिको के साथ अकेले लड़ाई करते हे वो ब्रिज का पूरा सेट रामोजी फिल्म सिटी में लगाया गया था. इसके लिए रामोजी फिल्म सिटी ने लगभग 60 फ़ीट ऊँचा और 100 फ़ीट लम्बा पत्थर,लकड़ी और स्टील से एक पूरा ब्रिज बनाया गया था। इस पुरे सेट को बनाने के लिए लगभग 20 ट्रक काली मिटटी का उपयोग किया गया था और इसको लगभग 60 लोग ने 20 दिन में बनाकर ख़तम किया था।

23) इसके आलावा फिल्म का एक गाना हैदराबाद के गोलकोण्डा फोर्ट में शूट किया गया था।

24) इसके आलावा बहोत सारी चीजे जैसे तलवार,भाले,ढाले और सैनिको के कपडे बनाने के लिए लगभग 160 वर्कर्स 2 महीनो तक कंटीन्यू काम करते रहे थे।

25) फिल्म में आँखों को सुकून देने वाली सिनेमाटोग्राफी के के सेंथल कुमार की थी और फिल्म के जबरदस्त एक्शन सिन को पीटर हैन ने डायरेक्ट किया था और ये दोनों लगभग S.S.Rajmouli की हर फिल्म में काम करते हे और आगे चलकर उन्होंने फिल्म बाहुबली में भी काम किया था। 

26) फिल्म में एक एक्शन सीक्वंस को शूट करते टाइम फिल्म के एक्शन डायरेक्टर पीटर हैन और रामचरण को काफी गंभीर चोंट आयी थी। पीटर हैन के जबड़े पर तो चोंट आने की वजह से उनके काफी सरे दांत टूट के गिर गए थे और रामचरण के पैर में भी फ्रैक्चर हो गया था जिसकी वजह से इन दोनों को काफी लम्बे समय के लिए बेड रेस्ट पे भी जाने पड़ा था इसकी वजह से ये फिल्म थोड़ी डिले हो गयी थी। 

27) Magadheera film में रामचरण के पिता चिरंजीवी का एक स्पेशियल रोल रखा गया था लेकिन चिरंजीवी इस फिल्म में स्पेशियल रोल में नजर आने के लिए थोड़े संकोच कर रहे थे क्युकी ये ऐसा पहली बार था की उसको अपने बेटे के साथ स्क्रीन शेयर करते हुए दिखाई देना था।

हालाँकि बादमे डायरेक्टर S.S.Rajamouli के कहने पर वो इसमें मेहमान कलाकार की भूमिका के लिए तैयार हो गए थे और चिरंजीवी की ही सन 1992 में आयी फिल्म घराना मोगुदु के एक गाने बांगरू कोडि पेट्टा को इसमें रीमिक्स करके यूज किया गया था और यहाँ पर चिरंजीवी का आइकोनिक डांस उनके इसी पुराने गाने से ही लिया गया था। इस गाने को उसके पुराने गाने की तरह ही एक पोर्ट पर फिल्माया गया था और रामचरण के इस गाने में दिखने वाली ये लोकेशन थी विशाखापट्नम पोर्ट।

28) मगधीरा फिल्म को तमिल और मलयालम में भी बहोत अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। इसक फिल्म को तमिल में Maaveeran(मावीरन) के नाम पर और मलयालम में धीरा ध वॉरियर के नाम पे रिलीज़ किया गया था।

29) जब फिल्म मगधीरा रिलीस हुई तो इसको ऑडियंस ने बहोत पसंद किया था सिनेमाघरो में फिल्म की टिकिट पाने के लिए लम्बी लाइन लग गयी और ऐसे ही फिल्म की टिकिट पाने के लिए वेरंगल के काजीपेट में भवानी थिएटर के बहार लाइट का तार टूटकर गिरने की वजह से दो लोगो की जान चली गयी थी इसके बाद इस फिल्म को कुछ थिएटर में रोका गया था और वहां पर सेफ्टी के पुरे इंतजाम करने के बाद ही इस फिल्म को दोबारा वहा पर फिरसे दिखाया गया था। 

30) मगधीरा फिल्म तेलगु भाषा की पहली ऐसी फिल्म थी जिसको होम मीडिया में ब्लू रे प्रिंट में रिलीज़ किया गया था। 

31) सन 2017 में इसी फिल्म से मिलती जुलती एक और फिल्म राब्ता भी बनाई गयी थी जिसको लेकर उस टाइम काफी कंट्रोवर्सी हुई थी फिल्म में मगधीरा के मेकर्स का कहना था की ये फिल्म उनकी फिल्म की रीमेक हे लेकिन फिल्म राब्ता के मेकर्स मानने को तैयार नहीं थे और ये मामला कोर्ट में गया था हालाँकि बादमे इस पुरे मामले को शॉर्टआउट कर दिया गया था।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए।

Post a Comment

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.