Bollywood Intresting Facts: ये 28 हैरान कर देने वाला फैक्ट्स आप नही जानते होंगे!

Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

दोस्तो इस पोस्ट में बात करेंगे (Bollywood Intresting Facts) बॉलीवुड के फैक्ट्स के बारे में जिसे आप शायद ही जानते होंगे। ये 28 हैरान कर देने वाला फैक्ट्स आप नही जानते होंगे। बॉलीवुड इंडस्ट्री की बहुत सी ऐसी इंटरेस्टिंग बातें है जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

इस पोस्ट में बॉलीवुड के फैक्ट्स जानकर आपको ये जरूर लगेगा कि बॉलीवुड के बारे में आपको बहुत कुछ पता नही था। इस पोस्ट के बॉलीवुड के रोचक जानकारी आपको सोचने को मजबूर कर देगी. इस पोस्ट के इस सूची में बॉलीवुड के बहुत ही रोचक और मिस्टीरियस पॉइंट हैं. तो आइए और जानते है बॉलीवुड के 28 सबसे अदभुत बातें के बारे में:-

Bollywood Intresting Facts:

बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह, जिसका रियल में नाम रणवीर सिंह भवानी है जो की एक्ट्रेस सोनम कपूर का चचेरा भाई है.

बॉलीवुड फ़िल्म “रोकस्टार” में क्लाइमेक्स पहले ही शूट किया गया था. दरअसल इस फिल्म के क्लाइमेक्स में एक्टर रणबीर कपूर के किरदार के लम्बे बाल दिखाए जाने थे और जब की इस फिल्म की शुरुआत में रणबीर कपूर के किरदार के छोटे-छोटे बाल थे. इसलिए इस फिल्म के डायरेक्टर रणबीर कपूर के हेयर स्टाइल को खराब करना नहीं चाहते थे.

Bollywood Intresting Facts: ये 28 हैरान कर देने वाला फैक्ट्स आप नही जानते होंगे!

  1. अलका याग्निक और ईला अरुण को फिल्म ”खलनायक” के फेमस गाना ‘चोली के पीछे क्या है’ इस गाने के लिए बैस्ट प्लेबैक सिंगिंग का अवॉर्ड संयुक्त रूप से मिला था. यह इतिहास में पहला ऐसा मौका था जब दो सिंगर्स ने एक अवॉर्ड को एक शेयर किया था.
  2. अजय देवगन फ़िल्म ‘करण अर्जुन’ में सलमान खान वाला किरदार निभाने वाले थे मगर इस फिल्म में अजय देवगन ने काम करने से मना कर दिया था, जो कि बाद में एक सफल फ़िल्म बानी।
  3. बॉलीवुड की पहली फ़िल्म जो 200 करोड़ रुपये कमाई थी, उस फिल्म का नाम ‘3 इडियट’ है।
  4. करीना कपूर बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस उन्होंने फिल्म “हीरोइन” में 130 अलग-अलग प्रकार के कपड़े पहने थे जिसे दुनिया के शीर्ष डिजाइनरों के द्वारा बनवाया गया था.
  5. सुपर-हिट फिल्म “दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे” इस फ़िल्म में पहले एक्टर शाहरुख़ खान की जगह एक्टर सैफ अली खान को लेने वाले थे. आपको शायद विश्वास ना हो लेकिन ये सच है कि इस फिल्म में हॉलीवुड एक्टर टॉम क्रूज को लेने के बारे में सोचा गया था।
  6. एक ऐसी फिल्म है जिसमें श्रीदेवी ने रजनीकांत की माँ की भूमिका निभाई थी, ये तमिल फिल्म थी जिसका नाम ‘Moondru Mudichu’ है। श्रीदेवी 13 साल की थी जब वो इस किरदार को निभाई थी।
  7. बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर पहले जब मुंबई आये थे. तो वह राज कपूर जी के गेराज में अपने फैमिली के साथ रहा करते थे. फिर बाद में वह मिडिल क्लास के उपनगरों में अपने फैमिली के साथ रहने लगे.
  8. बॉलीवुड एक्टर राज कपूर जी की फिल्म “मेरा नाम जोकर” पहली ऐसी हिंदी फिल्म थी जिसमे इंटरवल एक नही दो थे.
  9. बॉलीवुड की एक ऐसी भी फ़िल्म है जिसमें अमिताभ बच्चन के बड़े भाई की भूमिका एक्टर शशि कपूर निभाई थी इस फ़िल्म की बात करे तो इस फ़िल्म का नाम सिलसिले है और ये फ़िल्म 1981 में बनी थी। बाकी सभी अन्य फिल्मों में जैसे कि सुहाग,दीवार, दो और दो पांच और नमक हलाल जैसी कई अन्य फिल्मों में अमिताभ बच्चन जी ने ही शशि कपूर जी के बड़े भाई का रोल निभाया था.
  10. आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड के इतिहास की सबसे सफल फ़िल्म शोले को सिर्फ एक अवार्ड मिला था।
  11. बॉलीवुड की सबसे लंबी अवधि की फ़िल्म का रिकॉर्ड ‘मेरा नाम जोकर’ और एलओसी की है। इस फ़िल्म की लम्बाई की बात करे तो दोनों ही फ़िल्म करीब 255 मिनट्स की बनाई गई थी
  12. भारतीय हर साल 270 अरब फ़िल्म टिकटें खरीदते हैं, जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है.
  13. फ़िल्म ‘मुग़ल-ए-आज़म’ को 3 भाषाओँ में रिलीज़ किया गया था, हिंदी,तमिल और इंग्लिश में . जब फिल्म का तमिल संस्करण बहुत ही बुरे तरह से फ्लॉप हुआ तब इस फिल्म के इंग्लिश संस्करण को निकाल दिया गया.
  14. बॉलीवुड के काफी मशहूर एक्टर सुनील दत्त पहले आरजे स्टूडियो में काम किया करते थे और वे एक्ट्रेस नरगिस का एक इंटरव्यू लेना चाहते थे. पर वे एक्ट्रेस नरगिस जी के सामने इंटरव्यू में कुछ भी नहीं बोल सके और इंटरव्यू को रद्द कर दिया गया. सालों बाद जब सुनील दत्त जी को उनके साथ 1957 में “मदर इंडिया” में काम करने का मौका मिला, तब उन दोनों को एक दुसरे से प्यार हो गया.
  15. बॉलीवुड की पहली ऐसी पढ़ी-लिखी एक्ट्रेस थी जो कि आर्किटेक्चर और डिजाईन की डिग्री ली हुई थी. उनका नाम ‘देविका रानी’ है।
  16. अभी तक बना सबसे लम्बा गीत “अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो “ है और इस गीत की ड्यूरेशन 20 मिनट्स का है।
  17. बॉलीवुड की एक ऐसी फिल्म भी है जसे सबसे ज्यादा अवार्ड मिलने के रिकॉर्ड के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज है। इस फ़िल्म का नाम ‘कहो ना….प्यार है’ और इस फ़िल्म को 92 अवार्ड्स मील थे।
  18. Kangana Ranaut Look in Thalaivi: कंगना अपनी आने वाली फिल्म थलाइवी के लिए 20kg वजन बढाई!
  19. Swapnil Chavhan In KBC: स्वप्निल चौहान 50 लाख के चक्कर में 25 गवा देते, फिर ऐसे बचाया!
  20. Salman Khan Upcoming Movie Radhe: सलमान खान राधे फिल्म में एक टपोरी पुलिस का किरदार करेंगे!
  21. 1975 ”शोले” फ़िल्म से एक्टर अमजद खान जी को पहले इस फिल्म में से हटा रहे थे. क्योंकि इस फ़िल्म के कथानक के लेखक जावेद अख्तर जी ने देखा कि एक्टर अमजद खान की आवाज़, किरदार गब्बर सिंह के लिए बहुत कमजोर है. पहले अजमद खान की जगह एक्टर डेनी जी को देने वाले थे. फिर बाद में दुबारा से एक्टर अमजद खान जी का चुन लिया गया.
  22. बॉलीवुड एक्ट्रेस कल्कि कोएच्लिन के पड़-दादा मौरिस कोएच्लिन ने एफिल टावर को बनाने वाले मुख्य इंजिनियर भी थे और मौरिस कोएचिलिन अमेरिका के स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी इस पर भी उन्होंने काम किया था.
  23. एक्टर ऋतिक रौशन का असल में उपनाम रौशन नही है, नागरथ है.
  24. महान एक्ट्रेस अशोक कुमार पहले बॉम्बे टाल्कीस में प्रयोगशाला में सहायक था.
  25. एक्ट्रेस वहीदा रहमान जी ने एक्टर अमिताभ बच्चन के साथ मां और प्रेमिका इन दोनों के किरदार निभाए हैं. 1976 में बनी अदालत फिल्म में वाहिद रहमान जी अमिताभ बच्चन की प्रेमिका का किरदार निभाया था और 1978 में बनी फिल्म त्रिशूल में उन्होंने अमिताभ बच्चन जी की मां का किरदार भी निभाया था.
  26. जब बॉलीवुड एक्ट्रेस श्री देवी सिर्फ 13 साल की थी, तब उन्होंने फिल्म “मून्द्रू मुदिछु” में महान एक्टर रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया था .
  27. एक्ट्रेस शबाना आजमी से शेखर कपूर जी की मंगनी हुई थी जो बाद में टूट गई.
  28. बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म जिसमें सबसे अधिक ब्रिटिश अभिनेता ने काम किया था, उस फिल्म का नाम “लगान” है इस फ़िल्म में आमिर खान लीड रोल में थे।

Post a Comment

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.